Ticker

6/recent/ticker-posts

शेर और चूहे की कहानी हिंदी में / lion and mouse story in Hindi

 नमस्कार दोस्तों आप सभी का बहुत ही स्वागत है हमारे इस ब्लॉग की पोस्ट में sher aur chuha ki kahani in hindisher ki kahani, chuhe ki kahani, sher aur chuha ki kahani in hindi, huhe aur sher ki kahanisher aur chuha story in hindi, lion and mouse story in hindi, ek sher aur chuha ki kahani आज मैं आप सबके लिए शेर और चूहे की एक नई कहानी लेकर आई हूं। शेर और चूहे की कहानी हिंदी में है। इस कहानी से आपको एक बहुत ही अच्छी शिक्षा मिलेगी। शेर और चूहे की कहानी हमें बचपन से ही शुरू हो जाती है और यह कहानी हमारी हरि कक्षा में आती है। इस कहानी से बच्चों को एक बहुत ही अच्छी शिक्षा मिलती है।





एक समय की बात है एक जंगल में शेर रहता था। शेर को नींद बहुत पसंद थी, वह दिन में ज्यादा सोता था। शेर एक दिन में दोपहर में सो रहा था। एक चूहा दौड़ा हुआ भागा आया और शेर के ऊपर बैठ गया। 


वह शेर को बहुत ही ज्यादा परेशान करने लगा। शेर की कभी पूंछ पकड़कर खींचता और कभी उसके बाल को निकालने की कोशिश करता और कभी उसके मुंह पर खुजली करता।



 चूहा शेर को बहुत ही ज्यादा परेशान कर रहा था। तभी शेर की आंख खुली शुरू हो गई और उसने चूहे को देख लिया। शेर गुस्से से लाल पीला हो रहा था वह ऊंची आवाज में दहाड़ ने लगा।




 शेर की दहाड़ ने की आवाज को सुनकर ही चूहा डर गया। शेर ने चूहे से कहा तो मुझे क्यों परेशान कर रहे हो अब मैं तुम्हें नहीं छोडूंगा। मैं तुम्हें खा जाऊंगा। शेर की यह बात सुनकर चूहा से बहुत ही डर गया। चूहे ने शेर से कहा कि अब मैं तुम्हें कभी परेशान नहीं करूंगा तुम कृपया मुझे छोड़ दो।


 मैं अभी से किसी भी सोए हुए जानवर को तंग नहीं करूंगा। आज तुम मुझे छोड़ दोगे तो कल को मैं भी तुम्हारी मदद जरूर करूंगा । मैं तुम्हारा यह सॉन्ग याद रखूंगा। 
शेर को चूहे के ऊपर दया आ गई और उसने चूहे को छोड़ दिया। चूहा भाग कर चला गया। 

कई दिन बीत जाते हैं। 1 दिन चूहे को शेर की दहाड़ ने की आवाज दुबारा सुनाई देती है। तो चूहा भागा भागा जाता है और यहां से शेर की आवाज आती है वहां जा कर देखता है। कि शेर जाल में फंसा हुआ है।


 चूहा शेर से पूछता है तुम जहां कैसे आ गए। तो शेर चूहे को बताता है कि जंगल में कुछ शिकारी शिकार करने के लिए आ गए हैं। उन्होंने जंगल में जाल बिछाए हुए हैं और उनके एक जाल में मैं भी फस गया। कृपया तुम मेरी मदद कर दो। 


तो चूहे ने अपने तीखे तीखे दांतो से शेर के जाल को काटना शुरू कर दिया। कुछ ही समय में चूहे ने सारे जाल को काट दिया और शेर को जाल से बाहर निकाल दिया। जाल से बाहर निकलकर शेर ने चूहे का धन्यवाद किया और उसकी प्रशंसा भी की।


शिक्षा- कभी भी किसी को जिंदगी में छोटा नहीं समझना चाहिए मुश्किल से समय हमें नहीं पता कि हमें किस की मदद लेनी पड़ जाए।


शेर और चूहे की कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है?
शेर और चूहे की कहानी से हमें शिक्षा मिलती है कि हमें दूसरों की मदद करनी चाहिए। मदद के समय कभी भी अपना मुंह नहीं खेलना चाहिए बल्कि उसके पास जाकर उसकी मदद करनी चाहिए।


दोस्तों अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को लाइक करना और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलिए। आपको आगे कौन सी कहानी पढ़नी है वह कहानी हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं हम आपके पसंदीदा कहानी को जरूर लिखेंगे और आपका नाम भी जरूर बताएंगे। धन्यवाद तंदुरुस्त रहे हंसते रहे आबाद रहे।

Post a Comment

0 Comments